रिलायंस जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा डेटा नेटवर्क,लॉन्च किया सबसे अफॉर्डेबल 4G फोन

खबर आपतक ब्यूरो

रिलायंस जियो के सीओ मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 6 महीने में दुनिया का सबसे बड़ा डेटा नेटवर्क बना। इस दौरान आकाश और ईशा अंबानी ने ‘जियो फोन’ को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि जियो फोन इंडिया का इंटेलिजेंट स्मार्टफोन है। उन्होंने कहा कि लोगों ने कहा कि फ्री उपभोक्ता सेवाओं के लिए कभी पैसे नहीं देंगे, लेकिन जियो यूजर्स ने उन्हें भी गलत साबित कर दिया। इस साल मार्च से ज्यादातर जियो के उपभोक्ताओं ने सेवाओं के लिए पैसे दिए।

जियो के फोन की खासियत

अंबानी ने कहा कि जियो फोन का इस्तेमाल करना बहुत आसान होगा और यह दुनिया का सबसे अफॉर्डेबल फोन होगा, जो 4G फोन होगा। उन्होंने कहा कि जियो फीचर फोन भारत की सभी बड़ी 22 भाषाओं को सपॉर्ट करेगा, जो आपकी आवाज पर ऑपरेट करेगा। उन्होंने कहा कि जियो के इस फीचर फोन से वॉइस कमांड द्वारा आप मैसेज भेज सकते हैं, कॉल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जियो के फोन में वॉइस कॉल और सर्च फीचर है। फोन में जियो सिनेमा, जियो टीवी जैसे ऐप फोन पर पहले से ही होंगे। इस दौरान वॉइस कॉल का डेमो दिखाय गया। जियो फोन में इमर्जेंसी मैसेज भेजने और डिजिटल पेमेंट का भी फीचर होगा। वहीं, जियो फोन में इमर्जेंसी मैसेज फीचर के साथ लोकल पुलिस को जल्द ही जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं, इमर्जेंसी कॉल पर लोकेशन भी देने का फीचर है। वही, इस साल के बाद जियो फोन से अपने खातों से पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

अंबानी ने कहा कि जियो फोन पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया और स्मार्ट इंडिया के सपने को पूरा करता है। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फोन पर कॉल हमेशा फ्री रहेगी और ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जियो फोन को तैयार करने में कई युवा इंजिनियरों ने हजारों घंटे काम किया।मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फोन पर ‘जियो धन-धना-धन’ प्लान 150 रुपये में मिलेगा। वहीं, जियो 153 रुपये में जियो फोन ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा देगा। साथ ही जियो फोन में टीवी केवल की भी सुविधा होगी। इस फोन को किसी भी टीवी से कनेक्ट कर टीवी देख सकेंगे। हालांकि जियो टीवी देखने के लिए हर महीने 309 रुपये का चार्ज कराना होगा।

मुकेश अंबानी ने जियो के दो नए प्लान लॉन्च किए कहा कि जियो फोन पर दो दिनों का प्लान 24 रुपए का होगा और हफ्ते भर का प्लान 54 रुपए का होगा। उन्होंने कहा कि जियो के ग्राहकों को फ्री में जियो फोन मिलेगा। उन्होंने कहा कि सितंबर तक जियो पूरे देश में 10,000 ग्राहक सेवा केंद्र खोलेगा। साथ ही कहा कि जियो की 4G कवरेज 2G कवरेज से भी ज्यादा है। अंबानी ने कहा कि बीते पांच महीनों से ट्राई का स्पीड टेस्ट पोर्टल में जियो को नंबर वन स्थान मिला है। वहीं, जियो फीचर फोन ग्राहकों की डेटा की परेशानी को दूर करने जा रहा है। कहा कि जियो प्राइम सब्सक्राइबर्स को धन धनाधन स्कीम का लाभ मिलता रहेगा। अंबानी ने बताया कि भारत में 78 करोड़ मोबाइल फोन हैं। इसमें से 50 करोड़ फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा कि मोबाइल डेटा खपत के मामले में भारत ने अमेरिका और चीन को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि जियो सबसे बड़ा मोबाइल विडियो नेटकवर्क। वहीं, जियो पर हर दिन 250 करोड़ मिनट कॉल हो रही है। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो कस्टमर अकेले हर महीने 125 करोड़ गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल करते हैं।अंबानी ने कहा कि हम पीएम मोदी के शुक्रगुजार हैं, जिनके डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से देश के लोगों को टेक्नॉलजी का लाभ मिल सका। कहा कि हमने जियो के उपभोक्ताओं को देश में कहीं से भी किसी भी जगह फ्री में कॉल करने की सुविधा दी। इस दौरान मुकेश अंबानी ने रिलायंस की ग्रोथ को कंपनी के फाउंडर और अपनी पिता धीरुभाई अंबानी और मां कोकिलाबेन को समर्पित किया।

अंबानी ने बताया कि जियो ने हर सेकंड 7 नए कस्टमर्स जोड़े और170 दिनों मे जियो से 10 करोड़ कस्टमर्स जुड़े। उन्होंने कहा कि जियो ने सभी को चौंका दिया, किसी ने सोचा भी नहीं था कि हम इतनी तेजी से बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो को केवल 10 महीने हुए हैं, जियो ने एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़े हैं रिलायंस की एजीएम में धीरूभाई अंबानी का जिक्र आने पर मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन भावुक हो गईं। अंबानी ने आगे कहा कि कंपनी के नेट मुफाना 3 करोड़ से 30 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचा। हर ढाई साल में निवेशकों के पैसे दोगुने हुए। उन्होंने बताया कि 40 साल में 4700% की गोर्थ रही।

अंबानी ने कहा कि आज हमारा सालाना टर्नओवर तीन लाख 30 हजार करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल कंपनी से हमने ऊर्जा, कंज्यूमर और डिजिटल स्केल में अपनी मौजूदगी बना ली है। केवल 4 दशकों में रिलायंस एक छोटी स्टार्टअप से दुनिया की बड़ी कंपनियों में से एक बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *