श्रीलंका को क्लीन स्वीप कर भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सिरिज अपने नाम की

खबर आपतक डेस्क नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में सोमवार को श्रीलंकाई टीम को बुरी तरह धोते हुए तीन टेस्ट मैचों की सिरिज में उसे क्लीन स्वीप कर दिया। श्रीलंका की धरती पर भारतीय टीम का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। अंतिम टेस्ट कैंडी के पल्लेकल में खेला गया, जिसेर भारत ने तीसरे ही दिन एक पारी और 171 रनों से बड़ी जीत दर्ज करते हुए श्रीलंका को करारा झटका दिया और उसे मानसिक तौर पर आगे की मैचों के लिए भी पीछे धकेल दिया है। दूसरी पारी में आर अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके। लहिरु कुमारा को क्लीन बोल्ड कर अश्विन ने भारत को ये जीत दिलाई। श्रीलंका की दूसरी पारी 74.3 ओवर में 181 रनों पर ऑलआउट हो गई।

शिखर धवन ने तीन मैचों की सीरीज में 358 रन ठोककर मैन ऑफ द सिरिज का पुरस्कार अपने नाम कर लिया। इस मैच में तूफानी सेंचुरी और एक विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया। दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन, उमेश यादव ने दो जबकि कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। इससे पहले श्रीलंका ने 168 रनों पर 9वां विकेट निरोशन डिकवेला के रूप में गंवाया था। डिकवेला 41 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे। इससे पहले 166 रनों पर आठवां विकेट लक्षन संदाकन के रूप में गंवाया था। मोहम्मद शमी के गेंद पर संदाकन ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमाया। आर अश्विन ने दिलरुवान परेरा के रूप में श्रीलंका को सातवां झटका दिया था। दूसरी पारी में अश्विन के खाते में ये तीसरा विकेट था। दिलरुवान 8 रन बनाकर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे। श्रीलंका को 138 रनों पर सातवां झटका लगा।

अश्विन ने ही एंजलो मैथ्यूज को एलबीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को छठा झटका दिया। मैथ्यूज 35 रन बनाकर आउट हुए, उस समय श्रीलंका का स्कोर 118 रन था। इससे पहले कुलदीप यादव ने कप्तान दिनेश चांडीमल को आउट कर भारत को जीत की ओर तेजी से बढ़ाया था। चांडीमल 36 रन बनाकर चेतेश्वर पुजारा को कैच थमा बैठे। इस तरह से श्रीलंका को 104 रनों पर पांचवां झटका लगा। इस पारी में कुलदीप के नाम ये पहला विकेट था। इससे पहले चांडीमल और एंजलो मैथ्यूज के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई। 39 रनों पर चार विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका का लंच ब्रेक तक स्कोर 82/4 था। 39 रन पर टीम का चौथा विकेट गिरा था। कुसल मेंडिस 12 रन बनाकर आउट हुए। उनसे पहले मलिंडा पुष्पकुमार भी 1 रन बनाकर शमी की बॉल पर आउट हुए थे। तीसरे दिन के मैच में श्रीलंका का पहला विकेट करुणारत्ने (16) के रूप में गिरा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *